Header Ads

Fenugreek leaves benefits in hindi: मेथी के पत्ते से शुगर को करे कंट्रोल और कोलेस्ट्रॉल को कहे बाय बाय

 Fenugreek leaves benefits in hindi: मेथी के पत्ते से शुगर को करे कंट्रोल और कोलेस्ट्रॉल को कहे बाय बाय

Fenugreek leaves benefits in hindi: मेथी के पत्ते से शुगर को करे कंट्रोल और कोलेस्ट्रॉल को कहे बाय बाय

Fenugreek Leaves Benefits in hindi: मेथी के पत्ते का सेवन कर वजन पर भी लगाम लगाया जा सकता है. मेथी के पत्ते में पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाया जाता और इसमें कैलोरी भी बहुत कम होती है. जो लोग प्री डायबिटीज से जूझ रहे हैं, वे अगर मेथी के पत्ते का सेवन करें तो उनमें डायबिटीज होने का जोखिम न के बराबर हो जाता है.

Fenugreek Leaves Benefits: सर्दियों में मेथी के पत्ते यानी मेथी के साग से सब्जी मार्केट गुलजार रहता है. इसकी खूशबू दूर तक आती रहती है. मेथी के पत्तों में कमाल की शक्ति होती है. मेथी से ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है. इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के एक अध्ययन में भी साबित हो चुका है कि मेथी में ब्लड शुगर को खत्म करने की क्षमता है. मेथी में पोषक तत्वों का खजाना छुपा है. मेथी में फॉलिक एसिड, राइबोफ्लेबिन, कॉपर, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, विटामिन ए, बी, बी 6 जैसे तत्व प्रचूरता से पाए जाते हैं.

मेथी न सिर्फ ब्लड शुगर को घटाती है बल्कि यह अर्थराइटिस के दर्द से भी राहत दिलाती है. मेथी के साग को पराठा बनाकर खाया जा सकता है. इसके अलावा मेथी के पत्ते को सलाद में मिलाकर या सूप बनाकर भी पीया जा सकता है.

मेथी के पत्ते के बेमिसाल फायदे

डायबिटीज पर लगाम –मेथी के पत्ते का अगर नियमित रूप से सेवन किया जाए तो यह प्री-डायबेटिक स्टेज वाले शुगर के मरीजों में डायबिटीज को जड़ से खत्म कर सकता है. एनसीबीआई के मुताबिक जर्नल ऑफ डायबेट्स एंड मेटाबोलिक डिसोर्डर में कहा गया है कि अध्ययन से यह साबित हो चुका है कि मेथी टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को बहुत कम कर देती है. अध्ययन के मुताबिक जिन लोगों को अभी डायबिटीज पूरी तरह से नहीं है और वह प्री डायबेटिक स्टेज में है, वे अगर मेथी के पत्ते का सेवन करें तो उनमें डायबिटीज होने का जोखिम न के बराबर हो जाता है. अध्ययन में इसे साबित करने के लिए 30 से 70 साल के लोगों को शामिल किया गया. अध्ययन में जब तीन साल के बाद विश्लेषण किया गया तो पाया गया कि जिन लोगों ने मेथी का सेवन नहीं किया था उनमें मेथी का सेवन करने वालों की तुलना में 4.2 गुना ज्यादा डायबिटीज के लक्षण देखे गए.

बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता- अध्ययन के मुताबिक मेथी बेड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी घटा देती है. अध्ययन के मुताबिक जिन लोगों ने मेथी का सेवन किया, उनमें फास्टिंग प्लाज्मा ग्लूकोज (PPG) और पोस्टप्रांडियल प्लाज्मा ग्लूकोज (PPPG) कम हो गया. इतना ही नहीं इन लोगों में लो डेंसिटी लाइपोप्रोटीन (LDL) यानी बैड कोलेस्ट्रॉल भी कम हो गया जिससे ब्लड प्रेशर भी कम हो गया. यानी मेथी का सेवन न सिर्फ डायबिटीज का जोखिम कम होता है बल्कि यह हार्ट संबंधी समस्याओं को भी कम कर देता है.

वजन घटाने में मददगार- मेथी के पत्ते का सेवन कर वजन पर भी लगाम लगाया जा सकता है. मेथी के पत्ते में पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाया जाता और इसमें कैलोरी भी बहुत कम होती है. यही कारण है कि मेथी के पत्ते के सेवन से वजन पर लगाम लगाया जा सकता है. मेथी एंटी-इंफ्लामेटरी भी होती है, इसलिए यह शरीर में सूजन के स्तर को भी कम करती है.

हम आशा करते हैं कि ये पोस्ट "Fenugreek leaves benefits in hindi: मेथी के पत्ते से शुगर को करे कंट्रोल और कोलेस्ट्रॉल को कहे बाय बाय" आपको जरूर पसंद आई होगी।

No comments

Best 57+ Heartwarming Happy Maundy Thursday Quotes, Wishes, and Greetings to Spread Love and Blessings

  Best 57+ Heartwarming Happy Maundy Thursday Quotes, Wishes, and Greetings to Spread Love and Blessings Maundy Thursday Date: 28 March 2024...

Powered by Blogger.