Header Ads

Google new AI chatbot 'Bard': ChatGPT को टक्कर देगा गूगल का चैटबॉट बार्ड।

 Google new AI chatbot 'Bard': ChatGPT को टक्कर देगा गूगल का चैटबॉट बार्ड। 



ChatGPT को टक्कर देने के लिए Google ने अपने नए AI आधारित चैटबॉट को पेश करने की बात की है। बता दें कि Google के CEO सुंदर पिचाई ने एक ब्लॉक के जरिए इसकी जानकारी दी है। बता दें कि इसको Bard नाम दिया गया है।

  पिछले कुछ महीनों में ChatGPT ने काफी लोकप्रियता हासिल की है। लोगों ने इसक काफी पसंद भी किया है। बता दें कि Microsoft के OpenAI द्वारा विकसित आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस-आधारित चैटबॉट, ChatGPT को नवंबर 2022 में रिलीज किया गया था। अपने रिलीज के साथ ही यह काफी वायरल हो गया है। बता दें कि चैटबॉट मानव जैसे जवाब दे सकता है और निबंध भी लिख सकता है। फिलहाल खबर आ रही है कि गूगल भी अपने नए AI आधारित चैटबॉट को लाने जा रहा है, जिसे Bard नाम दिया गया है। आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।


Google ला रहा नया चैटबॉट
 
Google पैरेंट अल्फाबेट अपने सर्च इंजन के साथ-साथ डेवलपर्स के लिए एक चैटबॉट सेवा और AI शुरू करने की योजना बना रहा है, जो तकनीकी में एक नए बदलाव के साथ Microsoft के चैटबॉट को टक्कर देगा। बता दें कि बीते सोमवार को अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि वह एक AI आधारित चैटबॉट ला रहे है, जिसे बार्ड(Bard) नाम दिया गया है।
यह एक संवादी एआई सेवा है और इसे यूजर्स के टेस्ट फीडबैक के लिए तैयार किया जा रहा है। इसके बाद आने वाले हफ्तों में सार्वजनिक रिलीज रूप से होगा।

इस मॉडल पर करेगा काम

सुंदर पिचाई ने अपने ब्लॉक में बताया कि नया कॉन्वर्सेशनल AI सेवा बार्ड LaMDA (लैंग्वेज मॉडल फॉर डायलॉग एप्लिकेशन) पर काम कर सकता है। बता दें कि इस ऐप्लिकेशन को दो साल पहले Google ने पेश किया था। सीईओ ने बार्ड की क्षमताओं के बारे में बताते हुए कहा कि यह बड़े लैंग्वेज मॉडल की शक्ति, बुद्धिमत्ता और रचनात्मकता यानी क्रिएटिविटी का संयोजन होगा।

ऐसे लेगा सारी जानकारी

बार्ड यूजर्स की प्रतिक्रियाओं के साथ-साथ वेब पर उपलब्ध जानकारी के आधार पर ज्ञान प्राप्त करेगा। कंपनी शुरू में LaMDA के हल्के मॉडल वर्जन के साथ टेस्टर्स के लिए AI सिस्टम को रोल आउट कर रही है। भविष्य के एप्लिकेशन के लिए AI सिस्टम को बेहतर बनाने के लिए प्रतिक्रिया एकत्र करने पर फोकस किया जाएगा।

ChatGPT को देगा टक्कर

Google का बार्ड Microsoft की कपंनी OpenAI के ChatGPT को टक्कर दे सकता है। चैटजीपीटी टिकटॉक और इंस्टाग्राम को पछाड़ते हुए इतिहास में सबसे तेजी से बढ़ने वाला कंज्यूमर एप्लिकेशन बनने के लिए खबरों में रहा है। बता दें कि ChatGPT के लॉन्च के दो महीने बाद जनवरी में 100 मिलियन मंथली एक्टिव यूजर्स होने का अनुमान लगाया जा रहा है।

कैसे काम करता है ChatGPT?

ChatGPT में आपकी जरूरत के हिसाब से जवाब देने की क्षमता है। यह आपके लिए लेख और निबंध लिख सकता है चुटकुले और यहां तक कि कविता भी बना सकता है। Microsoft की निजी कंपनी OpenAI ने नवंबर के अंत में इसे जनता के लिए मुफ्त में उपलब्ध कराया, लेकिन अब कंपनी ने यूएस यूजर्स के लिए 20 डॉलर (करीब 1,600 रुपये) के सब्सक्रिप्शन शुल्क पर चैटजीपीटी प्लस सेवाएं शुरू की हैं।

 


No comments

Best 57+ Heartwarming Happy Maundy Thursday Quotes, Wishes, and Greetings to Spread Love and Blessings

  Best 57+ Heartwarming Happy Maundy Thursday Quotes, Wishes, and Greetings to Spread Love and Blessings Maundy Thursday Date: 28 March 2024...

Powered by Blogger.