Header Ads

NASA ने इसरो को सौंपी NISAR सैटेलाइट, पूरी दुनिया को बचाएगी प्राकृतिक आपदाओं से

 NASA ने इसरो को सौंपी NISAR सैटेलाइट, पूरी दुनिया को बचाएगी प्राकृतिक आपदाओं से। 


निसार के मॉडल के साथ इसरो प्रमुख एस. सोमनाथ और उनके साथ जेपीएल गए अन्य वैज्ञानिक। 

NASA ने ISRO को NISAR सैटेलाइट सौंप दिया है. नासा की जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी में इसरो प्रमुख डॉ. एस सोमनाथ ने इसे रिसीव किया. अब इस सैटेलाइट को भारत लाया जाएगा. यह सैटेलाइट प्राकृतिक आपदाओं की जानकारी हमें पहले देगा. इसे बनाने में करीब 10 हजार करोड़ रुपये लगे हैं. इसकी लॉन्चिंग अगले साल होगी.

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) ने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) को निसार सैटेलाइट (NISAR) सौंप दिया है. इसे रिसीव करने इसरो प्रमुख डॉ. एस सोमनाथ खुद जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी गए थे. अब इस सैटेलाइट को भारत लाया जाएगा. यह ऐसी सैटेलाइट है जो जोशीमठ जैसी घटनाओं के होने से पहले अलर्ट दे देगा. 

सैटेलाइट बनाने में करीब 10 हजार करोड़ की लागत आई है. इस सैटेलाइट को जीएसएलवी-एमके2 रॉकेट से लॉन्च किया जाए. निसार का फायदा पूरी दुनिया को होने वाला है. यह सैटेलाइट दुनिया को प्राकृतिक आपदाओं से बचाएगा. ये दुनिया का सबसे महंगा अर्थ ऑब्जरवेशन सैटेलाइट है.


सिर्फ किसी शहर के धंसने की घटना ही नहीं. निसार पूरी दुनिया पर नजर रखेगा. यह बवंडर, तूफान, ज्वालामुखी, भूकंप, ग्लेशियरों का पिघलना, समुद्री तूफान, जंगली आग, समुद्रों के जलस्तर में बढ़ोतरी, समेत कई आपदाओं का अलर्ट देगा. निसार स्पेस में धरती के चारों तरफ जमा हो रहे कचरे और धरती की ओर अंतरिक्ष से आने वाले खतरों की सूचना भी देता रहेगा. 



सैटेलाइट्स और उसके पेलोड्स की कई बार टेस्टिंग हो चुकी है. यह भारत और अमेरिका अब तक का सबसे बड़ा संयुक्त साइंस मिशन है. निसार में दो प्रकार के बैंड होंगे एल और एस. ये दोनों धरती पर पेड़-पौधों की घटती-बढ़ती संख्या पर नजर रखेंगे साथ ही प्रकाश की कमी और ज्यादा होने के असर की भी स्टडी करेंगे. एस बैंड ट्रांसमीटर को भारत ने बनाया है और एल बैंड ट्रांसपोंडर को नासा ने. इसे जीएसएलवी-एमके2 रॉकेट से छोड़ा जाएगा. 

हम आशा करते है कि आपको हमारी ये पोस्ट, NASA ने इसरो को सौंपी NISAR सैटेलाइट, पूरी दुनिया को बचाएगी प्राकृतिक आपदाओं से। जरूर पसंद आयी होगी। 

No comments

Best 57+ Heartwarming Happy Maundy Thursday Quotes, Wishes, and Greetings to Spread Love and Blessings

  Best 57+ Heartwarming Happy Maundy Thursday Quotes, Wishes, and Greetings to Spread Love and Blessings Maundy Thursday Date: 28 March 2024...

Powered by Blogger.