Header Ads

Thyroid disfunction and it's symptoms in hindi: महिला या पुरुष किसी को भी हो सकता है थायराइड डिस्‍फंक्‍शन, जानें इसके लक्षण

 Thyroid disfunction and it's symptoms in hindi: महिला या पुरुष किसी को भी हो सकता है थायराइड डिस्‍फंक्‍शन, जानें इसके लक्षण

Thyroid disease in hindi

Thyroid Disfunction: थायराइड डिस्‍फंक्‍शन बीमारी महिला या पुरुष किसी को भी हो सकती है. इसमें थायराइड से संबंधित कई प्रकार की बीमारियां सामने आती हैं हालांकि अगर लक्षणों पर ध्‍यान नहीं दिया तो कई बार यह इतना खतरनाक हो जाता है कि थायराइड कैंसर तक हो सकता है.

Thyroid Disease in hindi: थायराइड की समस्‍या आजकल आम होती जा रही है. न केवल महिलाओं में बल्कि पुरुषों में भी थायराइड डिस्‍फंक्‍शन की बीमारी सामने आ रही है. इस बीमारी में शरीर में हार्मोन्‍स गड़बड़ा जाते हैं और थायराइड (Thyroid) से संबंधित कई अन्‍य बीमारियां भी हो जाती हैं. कभी-कभी यह इतना खतरनाक हो जाता है कि थायराइड कैंसर तक हो जाता है. हालांकि स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञों की मानें तो अगर इसके लक्षणों को समय रहते पहचान लिया जाए तो इससे होने वाली परेशानियों को कम किया जा सकता है.

इंद्रप्रस्‍थ अपोलो अस्‍पताल दिल्‍ली में एंडोक्राइनोलॉजी में सीनियर कंसल्‍टेंट डॉ. रिचा चतुर्वेदी कहती हैं कि थायराइड एक जरूरी अंतःस्रावी ग्रंथि है जो मानव गर्दन में स्थित होती है. इसका आकार तितली जैसा छोटा होता है. इससे दो हार्मोन निकलते हैं जो शरीर के विकास के लिए जरूरी होते हैं लेकिन थायराइड डिस्‍फंक्‍शन होने पर ये गड़बड़ा जाते हैं. हालांकि इसके लक्षण शरीर में दिखाई देने लगते हैं, जिन्‍हें पहचानना आसान है.

ये होते हैं लक्षण (Thyroid Symptoms in hindi):-

. थायरॉइड नोड्यूल- इसमें गर्दन में गांठ या नोड्यूल हो जाता है.

. हाइपोथायरायडिज्म- इस बीमारी में थकान, ठंड, सूखी और सुस्त स्किन के प्रति संवेदनशीलता, अचानक वजन बढ़ना, धीमा यौवन और शरीर का विकास, बालों का सूखापन और पतला होना, नाखून टूटना, कब्ज, बढ़े हुए थायरॉयड या गण्डमाला का विकास, उच्च कोलेस्ट्रॉल, चिड़चिड़ापन, चिंता और यौन रोग सामने आते हैं.

. हाइपरथायरायडिज्म- इस बीमारी के लक्षणों में अचानक वजन कम होना, हृदय गति में वृद्धि, असामान्य पसीना, चिंता और डिप्रेशन, अनिद्रा, गर्मी के प्रति संवेदनशीलता, नजर कमजोर होना, नाखूनों मोटे होना.

. गोइटर- घेंघा भी थायराइड की वजह से होता है. इसमें गर्दन में सूजन, खांसी, गर्दन के पास जकड़न, आवाज में स्वर बैठना, निगलने में समस्या और गर्दन में दर्द शामिल हैं.

. थायरायडाइटिस- थाइरोइडाइटिस के लक्षण सूजन और उसके प्रकार पर निर्भर करते हैं. इसके साथ ही लक्षणों में कंपन, हृदय गति में वृद्धि, चिड़चिड़ापन, अचानक वजन कम होना आदि शामिल है.

. थायराइड कैंसर- थायराइड कैंसर के समान लक्षण थायराइड नोड्यूल के समान हो सकते हैं, लेकिन यह सलाह दी जाती है कि जैसे ही किसी को गांठ दिखाई दे तो थायराइड की जांच करवाना जरूरी है. इसके लक्षणों में कर्कश आवाज, निगलने में कठिनाई, सांस लेने में समस्या और थायराइड का बढ़ना शामिल है.

शरीर के विकास पर पड़ता है खास असर

बता दें कि थायराइड हार्मोन का शरीर की वृद्धि और विकास पर खास असर पड़ता है. थायराइड ग्रंथि एनर्जी लेवल, वजन, आंतरिक शरीर के तापमान और अंतःस्रावी तंत्र के समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने का कार्य करता है. यह भोजन को ऊर्जा में परिवर्तित करता है.

हम आशा करते हैं कि ये पोस्ट "Thyroid disfunction and it's symptoms in hindi" जरूर पसंद आई होगी ।

No comments

Best 57+ Heartwarming Happy Maundy Thursday Quotes, Wishes, and Greetings to Spread Love and Blessings

  Best 57+ Heartwarming Happy Maundy Thursday Quotes, Wishes, and Greetings to Spread Love and Blessings Maundy Thursday Date: 28 March 2024...

Powered by Blogger.