Header Ads

Top 10 home remedies to remove dandruff: रूसी दूर करने के 10 घरेलू उपाय।

 Top 10 home remedies to remove dandruff: रूसी दूर करने के 10 घरेलू उपाय। 


Hair Care Tips: सिर में पड़ने वाली रूसी खुजली का कारण तो बनती ही है, साथ ही कभी बालों की सतह पर तो कभी कंधों पर गिरने के चलते शर्मिंदगी का पात्र भी बना देती है. काले कपड़ों पर खासकर यह डैंड्रफ सफेद चकत्तों से नजर आते हैं. स्कैल्प (Scalp) में होने वाला डैंड्रफ (Dandruff) फंगस के कारण होता है जो सिर की सतह से सीबम और डेड स्किन सेल्स से बढ़ता है. डैंड्रफ के फ्लेक्स (Dandruff Flakes) छोटे-बड़े हर आकार के हो सकते हैं और बालों में कंघी करने से नहीं निकलते. ऐसे में यहां आपके लिए ऐसे टिप्स और नुस्खे बताए जा रहे हैं जो दमदार असर दिखाते हैं और डैंड्रफ को सिर से दूर रखते हैं। 



1- मेहंदी के प्रयोग से
जिद्दी रूसी से छुटकारा पाने के लिए आपको मेहंदी का उपाय जरूर अपनाना चाहिए. मेहंदी बालों को मुलायम बनाने के लिए जानी जाती है. एक कटोरी में एक चम्मच मेहंदी, एक चम्मच आंवला पाउडर, एक चम्मच टी पाउडर, एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच नारियल का तेल मिलाकर इनका पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को सिर कि त्वचा पर लगाकर कुछ देर के लिए लगे रहने दें और इसके बाद शैम्पू से बालों को अच्छी तरह से धो लें। 


2- नीम के प्रयोग से
नीम अपने गुणों के लिए मशहूर है और कई तरह की अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के साथ ही रूसी में भी कारगर उपाय है. डेंड्रफ भगाने का दावा करने वाले कई शैंपू में भी नीम होता है. मुट्ठीभर नीम की पत्तियों को चार कप पानी में उबालकर इस घोल को ठंडा करके छान लें. नीम के इस पानी का इस्तेमाल बालों को धोने के लिए करें


3- लहसून के प्रयोग से
लहसुन में एंटीफंगल गुण प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. यह कई तरह के खतरनाक माइक्रोब्स को खत्म कर सकता है. डेंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए आपको लहसुन की कुछ कलियां और एक चम्मच शहद की आवश्यकता होगी. लहसुन को पीसकर शहद के साथ मिला लें और एक अच्छा पेस्ट बना लें. फिर इस पेस्ट को अपने सिर की त्वचा पर लगा लें और 15-20 मिनट तक सूखने दें. इसके बाद बालों को अच्छी तरह से धो लें। 



4- संतरे के प्रयोग से
अगर आप डेंड्रफ की समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो संतरे का छिलका एक बहुत ही अच्छा उपाय है. संतरे का छिलका लें और थोड़ा सा नींबू का रस लेकर इसे पीसकर एक पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को अपने सिर की त्वचा पर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें. अंत में आप किसी एंटी डेंड्रफ शैंपू से बालों को अच्छी तरह से धो लें। 


5- मेथी के प्रयोग से
मेथी के दानों का इस्तेमाल भी डेंड्रफ की समस्या से निजात पाने के लिए किया जाता है. इस उपाय का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले मेथी के दानों को कूट लें. दो कप गर्म पानी में कूटे हुए मेथी के दानों को रातभर के लिए रख दें. सुबह इस मिश्रण को छानकर मेथी के पानी से बालों को धो लें. इस घरेलू उपाय को नहाने से पहले इस्तेमाल करें। 


6- अंडे के प्रयोग से
अंडे की जर्दी में बायोटीन नाम का विटामिन पाया जाता है, जो डेंड्रफ से छुटकारा दिलाने के लिए महत्वपूर्ण होता है. एक कटोरी में एक-दो अंडे जर्दी निकाल लें. जब आपके बाल और सिर पूरी तरह से सूखे हों, तब जर्दी को सिर की त्वचा पर लगाएं. अंडे की जर्दी लगाने के बाद बालों को किसी पॉलिथिन से ढक लें और करीब एक घंटे तक ऐसे ही छोड़ दें. बाद में बालों को शैंपू से अच्छी तरह से धो लें। 


7- दही के प्रयोग से
रूसी और बालों से जुड़ी कई समस्याओं के लिए दही का इस्तेमाल सदियों से किया जा रहा है. इसमें ज्यादा तैयारी की भी आवश्यकता नहीं होती. थोड़ी सी मात्रा में दही लें और उसे अपने सिर की त्वचा पर लगाएं. अब दही को सूखने दें और फिर करीब एक घंटे बाद बालों को शैंपू से अच्छी तरह से धो लें। 


8- ग्रीन टी के प्रयोग से
ग्रीन में एंटीफंगल गुण होते हैं और इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण आपकी सिर की त्वचा की सेहत को बनाए रखते हैं. ग्रीन टी को करीब 20 मिनट के लिए आधे लीटर पानी में गर्म करके उसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें. अब इस मिश्रण को रुई की मदद से अपने स्कैल्प पर लगाएं या बालों को धो भी सकते हैं. करीब आधे घंटे ऐसे ही रखने के बाद बालों को अच्छी तरह से धो लें। 


9- ऑलिव तेल के प्रयोग से
ऑलिव ऑयल धरती पर मौजूद सबसे स्वास्थ्यवर्धक तेलों में से एक है और यह आपके बालों के लिए भी बहुत अच्छा होता है. डेंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए बालों पर ऑलिव ऑयल लगाएं और फिर 10 मिनट बाद आप बालों को शैंपू से धो सकते हैं। 


10 - नारियल तेल और निंबू के प्रयोग से
नारियल के तेल में जब थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर इसका इस्तेमाल किया जाता है तो यह बालों को पोषण देता है और डेंड्रफ से भी छुटकारा दिलाता है. सबसे पहले दो चम्मच नारियल तेल को गर्म करें फिर इसे नींबू के रस में अच्छी तरह से मिला दें. इस मिश्रण की मदद से नरम हाथों से सिर की त्वचा की मसाज करें. करीब आधे घंटे तक ऐसे ही रहने के बाद बालों को शैंपू से धो लें। 

हम आशा करते है कि आपको हमारी यह पोस्ट, Top 10 home remedies to remove dandruff: रूसी दूर करने के 10 घरेलू उपाय। जरूर पसन्द आयी होगी। 

No comments

Best 57+ Heartwarming Happy Maundy Thursday Quotes, Wishes, and Greetings to Spread Love and Blessings

  Best 57+ Heartwarming Happy Maundy Thursday Quotes, Wishes, and Greetings to Spread Love and Blessings Maundy Thursday Date: 28 March 2024...

Powered by Blogger.