Header Ads

White tigress died at Delhi zoo. सफ़ेद मादा बाघ, वीना रानी 'का निधन।

White tigress died at Delhi zoo. सफ़ेद मादा बाघ, वीना  रानी 'का निधन। 

White tigeress vina rani death

 White Tigress Death: दिल्ली के चिड़ियाघर में 17 साल की सफेद मादा बाघ 'वीना रानी' की मौत, हेपेटाइटिस से थी पीड़ितवीना रानी जिस बाड़े में रहती थी, उसमें रहने वाले नर सफेद बाघ विजय की छह महीने पहले मौत हो गई थी. तब से रानी बाड़े में अकेले ही रहती थी। 


White Tigress Named 'Vina Rani' Died: दिल्ली के चिड़ियाघर से सोमवार को बुरी खबर सामने आई. यहां 17 साल की मादा बाघ नाम 'वीना रानी' था की मौत हो गई. रिपोर्ट के मुताबिक, रविवार को वीना रानी ने अचानक खाना बंद कर दिया. इस पर चिड़िया घर मैनेजमेंट ने वीना का ब्लड प्रेशर टेस्ट और कुछ अन्य टेस्ट कराया। 
 
वीना रानी की रिपोर्ट सोमवार शाम को आई. जिसमें वीना में हेपेटाइटिस के लक्ष्ण पाए गए थे. तमाम कोशिशों के बाद भी वीना रानी की हालत में कोई सुधार नहीं आ पा रहा था. इससे चिड़िया घर मैनेजमेंट की परेशानी बढ़ रही थी। 

अब चिड़ियाघर में बचे तीन बाघ

इसी बीच सोमवार शाम अचानक वीना रानी की मौत हो गई. चिड़िया घर मैनेजमेंट का कहना है कि रानी ने अपनी पूरी जिंदगी जी है. उसके पिता का नाम लक्ष्मण और मां का नाम यमुना था. चिड़िया घर में पहले दो जोड़े सफेद बाघ थे, लेकिन अब वीना की मौत के बाद कुल 3 बाघ ही बचे हैं। 

14 से 18 साल होती है उम्र

चिड़ियाघर की निदेशक आकांक्षा महाजन (आइएफएस) ने मीडिया को बताया कि वीना रानी ने रविवार को कुछ भी नहीं खाया था. इसके बाद एक टीम ने 24 घंटे उसे निगरानी में रखा. सोमवार को उसका ब्लड सैंपल लिया गया था, जिसमें हेपेटाइटिस के लक्षण पाए गए थे. उन्होंने कहा कि आमतौर पर सफेद बाघ की जिंदगी 14 से 18 वर्ष की होती है, लेकिन ठीक देखभाल मिलने की वजह से वीना रानी 17 वर्षों तक जिंदा रही। 

6 महीने पहले साथ रहने वाले नर बाघ की हुई थी मौत

बता दें कि वीना रानी जिस बाड़े में रहती थी, उसमें रहने वाले नर सफेद बाघ विजय की छह महीने पहले मौत हो गई थी. तब से रानी बाड़े में अकेले ही रहती थी. विजय का जन्म दिल्ली चिड़ियाघर में ही हुआ था. बता दें कि यह वही बाघ था जिसने साल 2014 में अपने बाड़े के अंदर गिरे मकसूद नाम के शख्स को मार डाला था। 

No comments

Best 57+ Heartwarming Happy Maundy Thursday Quotes, Wishes, and Greetings to Spread Love and Blessings

  Best 57+ Heartwarming Happy Maundy Thursday Quotes, Wishes, and Greetings to Spread Love and Blessings Maundy Thursday Date: 28 March 2024...

Powered by Blogger.